एक फोन कॉल पर सीएससी केंद्र नागरिक सेवाएँ द्वार पर देंगे, सीएम ने दिखाई हरी झंडी ।

 शहर के नागरिकों को एक बड़ी सौगात के रूप में एक फोन कॉल पर अपणि सरकार पोर्टल की नागरिक सेवाएँ उनके द्वार पर उपलब्ध होंगी।


    “डोर स्टेप डेलीवेरी” का शुभारंभ   मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड श्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा सीoएसoसी के डेलीवेरी एजेंटस् की टीम को फ्लैग-ऑफ कर के किया गया ।

    वर्तमान में पायलट रूप में ये सेवा देहरादून शहर के 100 वार्डों में नजदीकी सीoएसoसी केंद्र के संचालक द्वारा उपलब्ध करायी जाएगी ।
उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए माननीय मुख्यमंत्री जी ने कहा की सरकार की प्राथमिकता है की नागरिक सेवाओं को त्वरित रूप से व बिना परेशानी उपलब्ध करना है व वर्तमान समय तक 575 सेवा ऑनलाइन रूप से अपणि सरकार पोर्टल पर समयबद्ध रूप से उपलब्ध करायी जा रही हैं ।

    सूचना प्रौधोगिकी, सुराज व विज्ञान प्रौधोगिकी विभाग के अंतर्गत आईoटीoडीoए (सूचना प्रौधोगिकी विकास एजेंसी) ने “डोर स्टेप डेलीवेरी” हेतु सीoएसoसी-एसoपीoवी जो कि  सूचना प्रौधोगिकी मंत्रालय भारत सरकार की संस्था है व उत्तराखण्ड राज्य में जिनके द्वारा 12000 हजार से अधिक सीoएसoसी संचालित हैं, को यह जिम्मेदारी सौंपी है ।

    देहरादून शहर के सीoएसoसी संचालकों को पुलिस वेरीफिकेशन के उपरांत पहचान-पत्र जारी किए गए हैं । इस सेवा का लाभ उठानें के लिए नागरिक 18009110007 टोल फ्री नंबर पर फोन कर सकते हैं तथा उनकी सुविधानुसार घर पर ही आवेदन लिया जाएगा तथा सम्बंधित प्रमाण पत्र / अभिलेख घर पर ही उपलब्ध कराया जाएगा ।

    इस अवसर पर श्री शैलेश बघौली, सचिव, सूचना प्रौधोगिकी, सुराज व विज्ञान प्रौधोगिकी विभाग ने बताया कि इस सेवा की तीन माह की समीक्षा उपरांत पूरे प्रदेश में इस सेवा को उपलब्ध कराये जाने का लक्ष्य है । भविष्य में दूर दराज क्षेत्रों में निवास करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को इस सेवा से विशेष लाभ होगा ।

    आईoटीoडीoए निदेशक सुश्री नितिका खण्डेलवाल ने अवगत कराया कि सीoएसoसी द्वारा न केवल केंद्र व राज्य की सरकारी सेवाएँ अपितु बहुत से व्यवसायिक सेवाएँ जैसे बीमा, शिक्षण, बैंकिंग, पेंशन, डिजी पे, टेली-हेल्थ, टेली-लॉ भी नागरिकों को ग्राम स्तर तक उपलब्ध करायी जा रही हैं ।

    कार्यक्रम में श्री गिरीश चंद्र गुणवंत, अपर निदेशक व ITDA निदेशक नितिका खंडेलवाल एवं सीoएसoसी-एसoपीoवी उत्तराखण्ड के अधिकारी ललित बोरा, संदीप शर्मा,सुप्रीत सैमुएल, तरुण नौटियाल,राजेश बिष्ट एवम सीoएसoसी के डेलीवेरी एजेंटस् मौजूद रहे ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त का हस्तांतरण 15 नवंबर, 2023 को होगा।

सभी किसानों व किसान समूहों को खुशखबरी, कृषि यंत्रों के लिए आवेदन शुरू ।