पैन-आधार को लिंक करने की आखिरी तारीख बढ़ी।

 पैन-आधार को लिंक करने की आखिरी तारीख बढ़ी । 


करदाताओं को कुछ और समय देने के लिए पैन और आधार को लिंक करने की तारीख बढ़ा दी गई है। 30 जून, 2023 तक, जिससे व्यक्ति आधार-पैन के लिए निर्धारित प्राधिकारी को अपना आधार सूचित कर सकते हैं। नतीजों का सामना किए बिना लिंक करना। इस आशय की अधिसूचना अलग से जारी की जा रही है।

आयकर अधिनियम, 1961 ('अधिनियम') के प्रावधानों के तहत प्रत्येक व्यक्ति जिसे पैन आवंटित किया गया है। जुलाई, 2017 और आधार संख्या प्राप्त करने के लिए पात्र है, उसे अपने आधार को निर्धारित करने के लिए सूचित करना आवश्यक है। निर्धारित शुल्क के भुगतान पर 31 मार्च, 2023 को या उससे पहले प्राधिकरण। ऐसा करने में विफलता कुछ को आकर्षित करेगी अधिनियम के तहत प्रभाव w.e.f. 1 अप्रैल, 2023. निर्धारित प्राधिकारी को आधार की सूचना देने की तिथि पैन और आधार को लिंक करने के उद्देश्य से अब 30 जून, 2023 तक बढ़ा दिया गया है।

1 जुलाई, 2023 से, उन करदाताओं का पैन, जो अपने आधार को आवश्यक रूप से सूचित करने में विफल रहे हैं, निष्क्रिय हो जाते हैं और पैन के निष्क्रिय रहने की अवधि के दौरान परिणाम निम्नानुसार होंगे -:

  1. ऐसे पैन के लिए कोई रिफंड नहीं किया जाएगा।
  2. ऐसे रिफंड पर उस अवधि के लिए ब्याज देय नहीं होगा, जिसके दौरान पैन निष्क्रिय रहता है।
  3. टीडीएस और टीसीएस की कटौती/एकत्रीकरण उच्च दर पर किया जाएगा, जैसा कि अधिनियम में प्रदान किया गया है। पैन को 30 दिनों में फिर से 1,000 रुपये के शुल्क का भुगतान कर ऑपरेटिव बनाया जा सकता है, जिसके बाद निर्धारित प्राधिकारी को आधार की सूचना दी जाती है। 

जिन व्यक्तियों को पैन-आधार लिंकिंग से छूट दी गई है, वे उपर्युक्त परिणामों के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे। इस श्रेणी में निर्दिष्ट राज्यों में रहने वाले, अधिनियम के अनुसार अनिवासी, वह व्यक्ति जो भारत का नागरिक नहीं है या  पिछले वर्ष किसी भी समय अस्सी वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्ति।



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त का हस्तांतरण 15 नवंबर, 2023 को होगा।

सभी किसानों व किसान समूहों को खुशखबरी, कृषि यंत्रों के लिए आवेदन शुरू ।